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पदमिनी : इतिहास और कथा-काव्य की जुगलबंदी

Padmini: Itihas aur Katha-Kavya ki Jugalabandi 

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भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान, राष्टृपति निवास, शिमला- 171005 

संस्करण 2023 , पृ. सं. 700,  ISBN-10 ‏ : ‎ 9391277241,  ISBN-13 ‏ : ‎ 978-93-82396-84-0, मूल्य : रु. 1395

परिचय । Introduction

द्मिनी: इतिहास और कथा-काव्य की जुगलबंदी

पद्मिनी-रत्नसेन प्रकरण सदियों से लोक स्मृति में ‘मान्य सत्य’ की तरह रहा है। सोलहवीं से उन्नीसवीं सदी तक इस प्रकरण पर देश भाषाओं में निरंतर कथा-काव्य रचनाएँ होती रही हैं और ये अपने चरित्र और प्रकृति में परंपरा से कथा-आख्यान के साथ कुछ हद तक ‘इतिहास’ भी हैं। अज्ञात कवि कृत ‘गोरा-बादल कवित्त’ (1588 ई. से पूर्व), हेमरतन कृत ‘गोरा-बादल पदमिणी चउपई’ (1588 ई.), अज्ञात कवि कृत ‘पद्मिनीसमिओ’ (1616 ई.), जटमल नाहर कृत’ गोरा-बादल कथा’ (1623 ई.), लब्धोदय कृत ‘पद्मिनी चरित्र चौपई’ (1649 ई.), दयालदास कृत ‘राणारासो’ (1668-1681 ई), दलपति विजय कृत ‘खुम्माणरासो’ (1715-1733 ई.) और अज्ञात रचनाकार कृत ‘चित्तौड़-उदयपुर पाटनामा’ (प्रतिलिपि, 1870 ई.) इस परंपरा की अब तक उपलब्ध रचनाएँ हैं। पद्मिनी प्रकरण व्यापक चर्चा में तो रहा, लेकिन इसकी परख-पड़ताल में इस्लामी, फ़ारसी-अरबी स्रोतों की तुलना में इन रचनाओं का उपयोग नहीं के बराबर हुआ। अधिकांश आधुनिक इतिहासकारों ने इन देशज रचनाओं के बजाय अलाउद्दीन ख़लजी के समकालीन इस्लामी वृत्तांतों में अनुल्लेख के आधार पर देशज रचनाओं को मलिक मुहम्मद जायसी की ‘पद्मावत’ (1540 ई.) पर निर्भर मानते हुए इस प्रकरण और इन रचनाओं को कल्पित ठहरा दिया। प्रस्तुत विनिबंध इन रचनाओं को भारतीय ऐतिहासिक कथा काव्य की परंपरा के परिप्रेक्ष्य में रखकर इनके ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और साहित्यिक महत्त्व पर विस्तार से विचार करता है।  

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माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू  को भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान, शिमला के दौरे के दौरान 20 अप्रैल, 2023 को 'पुस्तक पद्मिनी: इतिहास और कथा-काव्य की जुगलबंदी' की प्रति भेंट करते हुए संस्थान के उपाध्यक्ष प्रो. शैलेंद्रराज मेहता ।

ख़ास बात यह है कि इस विचार में बतौर साक्ष्य रचनाओं का मूल और हिंदी कथा रूपांतरण भी दिया गया है। इतिहास और साहित्य के अध्येता के रूप में पद्मिनी की प्रसंग में रुचि रखने वाले विद्वानों और सामान्य पाठकों के लिए यह विनिबन्ध सूचना और शोध दृष्टि प्रदान के लिए न केवल उपयोगी, बल्कि नेत्रोन्मीलक है। लेखक ने विवादास्पद विषय पर सम्यक् अध्ययन प्रस्तुत कर अकादमिक के साथ, सामाजिक उपयोगिता की दृष्टि से भी, महत्त्वपूर्ण कार्य किया है।

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Padmini: Entwining History and Poetic- fiction

The Padmini-Ratansen episode has remained in public memory for centuries as an 'accepted truth'. From the 16th to the 19th century, there have been continuous narrative-poetic compositions in the desh (vernacular) languages on this episode and to some extent, these compositions are 'history' and to an extent, they are the narratives in their very nature and appeal. In this tradition some of the significant works available to date are 'Gora-Badal Kavitta' (before 1588 AD) by an unknown poet, 'Gora-Badal Padmini Chupai' by Hemratan (1588 AD), 'Padminisamio' by an unknown poet (1616 AD), Jatmal Nahar’s 'Gora- Badal Katha' (1623 AD), Labdhodaya’s 'Padmini Charitra Chaupai' (1649 AD), Dayaldas’ 'Ranaraso'  (1668-1681 AD), Dalpati Vijay’s 'Khummanraso' (1715-1733 AD) and 'Chittor-Udaipur Patnama' (copy, 1870 AD) by the unknown composers. The Padmini episode remained the centre of a wide-ranging discourse, but in its investigation, the aforementioned compositions were completely neglected as compared to Islamic, Persian-Arabic historical sources. Most modern historians considered the episode as fictitious and these indigenous compositions were drawn from Malik Muhammad Jayasi's 'Padmavat' (1540 AD). They regarded the contemporary Islamic accounts of Allaudin Khilji to be more relevant and completely side-lined the indigenous sources. The present monograph discusses in detail the historical, cultural and literary magnitude of these compositions by preserving them from the perspective of the tradition of Indian historical narrative poetry. A unique feature of the present study is that besides including the texts from indigenous sources translations in Hindi have also been given. For scholars of history and literature, the present work furnishes useful information regarding the Padmini episode research vision but is also eye-opening. It is a ground-breaking academic research work from the point of view of social usefulness on the polemic subject.

समीक्षाएँ । Reviews

इतिहास बोध का संवर्धन करनेवाली विलक्षण कृति ।  प्रो कृष्ण मोहन श्रीमाली

बनास जन । अगस्त, 2023

है तो चित्तौड़गढ़ और सब गढ़ैया । पर्यटकों और सैलानियों के लिए महान आकर्षण । लगभग बीस वर्षीय नवयुवक के रूप में मैं भी 1966 में वहाँ पहुंचा था । ऐसा लगता था मानो विशाल शिलाओं से निर्मित अभेद्य प्राचीर के प्रस्तरों से निकलती गूंज में उसकी दीर्घकालीन शौर्य गाथाओं की प्रतिध्वनियाँ वातावरण को लयबद्ध कर रहीं हों । ऐसे माहौल में सैलानियों के गाइड अपने चटपटे रोचक अंदाज़ में 14वीं सदी की महारानी पद्मिनी के प्रति दिल्ली के सुल्तान अलाउद्दीन ख़ल्जी की लोलुपता और 16वीं सदी की पन्ना दाई के बलिदान (महाराणा प्रताप के पिता उदयसिंह की बाल्यावस्था में हिफ़ाज़त करते हुए अपनी आँखों के सामने अपनी मर्ज़ी से अपने ही नवजात पुत्र की हत्या) की रोमांचक गाथाएँ सुनाते हुए काफ़ी गर्व महसूस करते हैं । मुझे आज भी याद है कि कैसे हमारे गाइड ने ‘पद्मिनी के महल’ का वह दर्पण दिखाया जिसमें अलाउद्दीन को महारानी के ‘विश्व विख्यात’ सौंदर्य के प्रथम दर्शन कराए गए थे ! भारतीय इतिहास में ऐसे अनेक पात्र रहें हैं, जिनके बारे में सदियों से किस्म-किस्म कि लोक गाथाएं गढ़ी गईं  । पद्मिनी के अलावा और उनसे पहले कनौज के गाहड़वाल राजवंश की राजकुमारी संयोगिता  और अजमेर नरेश पृथ्वीराज चौहान की  प्रेम-गाथा और बाद में मुग़ल सम्राट अकबर-कालीन शहज़ादे सलीम एवं ‘कनीज़’ अनारकली कि दास्ताँ (आजकल चल रहे ‘ताज’ नामक चलचित्र के मुताबिक़ एक  अनारकली स्वयं अकबर की पत्नी भी थी) – ये सभी जन-मानस के पटल पर छाईं  लोक-गाथाएं हैं । 2017 में बनी संजय लीला भंसाली की विवादास्पद और चर्चित हिन्दी फिल्म ‘पद्मावत’ भी कुछ ऐसी गाथाओं पर ही आधारित है, किन्तु इतिहास के जिन मानक और सामान्यतया मान्य स्रोतों के आधार पर भारतीय इतिहासज्ञ अपने इतिहास गठन का सृजन करते हैं, उनमें  अधिकांशतः इन सभी पात्रों की ऐतिहासिकता संदिग्ध मानी जाती है। प्रो० माधव हाड़ा कृत पद्मिनी: इतिहास और कथा-काव्य की जुगलबंदी ऐसे इतिहास लेखनों को चुनौती देते हुए साहित्यकारों, इतिहासज्ञों और अन्य समाज-विज्ञानियों को परिपाटी से थोड़ा हटकर कुछ नई कार्यप्रणाली अपनाने के लिए प्रेरित करती है ।

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